Rss Feed
Story (104) जानकारी (41) वेबसाइड (38) टेक्नॉलोजी (36) article (28) Hindi Quotes (21) अजब-गजब (20) इंटरनेट (16) कविता (16) अजब हैं लोग (15) तकनीक (14) समाचार (14) कहानी Story (12) नॉलेज डेस्क (11) Computer (9) ऐप (9) Facebook (6) ई-मेल (6) करियर खबरें (6) A.T.M (5) बॉलीवुड और मनोरंजन ... (5) Mobile (4) एक कथा (4) पासवर्ड (4) paytm.com (3) अनमोल वचन (3) अवसर (3) पंजाब बिशाखी बम्पर ने मेरी सिस्टर को बी दीया crorepati बनने का मोका . (3) माँ (3) helpchat.in (2) कुछ मेरे बारे में (2) जाली नोट क्‍या है ? (2) जीमेल (2) जुगाड़ (2) प्रेम कहानी (2) व्हॉट्सऐप (2) व्हॉट्सेएप (2) सॉफ्टवेर (2) "ॐ नमो शिवाय! (1) (PF) को ऑनलाइन ट्रांसफर (1) Mobile Hacking (1) Munish Garg (1) Recharges (1) Satish Kaul (1) SecurityKISS (1) Technical Guruji (1) app (1) e (1) olacabs.com (1) olamoney.com (1) oxigen.com (1) shopclues.com/ (1) yahoo.in (1) अशोक सलूजा जी (1) कुमार विश्वास ... (1) कैटरिंग (1) खुशवन्त सिंह (1) गूगल अर्थ (1) ड्रग साइट (1) फ्री में इस्तेमाल (1) बराक ओबामा (1) राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला (1) रिलायंस कम्यूनिकेशन (1) रूपये (1) रेडक्रॉस संस्था (1) लिखिए अपनी भाषा में (1) वोटर आईडी कार्ड (1) वोडाफोन (1)

लिखिए अपनी भाषा में

  1. Smell Coffee from Your Screen!


    लंदन। अब आप अपने टेलीविजन की स्क्रीन पर कॉफी का वीडियो या फोटो देखकर उसकी खुशबू का भी आनंद ले सकते हैं। जापान के वैज्ञानिकों ने सूंघने की क्षमता वाली एक ऐसी संवेदनशील स्क्रीन तैयार की है जो स्क्रीन पर दिखाए जाने वाले किसी भी खाद्य पदार्थ चाहे वह कॉफी हो या फिर मसालेदार मटन-चिकन उसकी महक को भी महसूस कर सकते हैं।

    टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रिकल्चर एंड टेक्नोलाजी के हरुका मात्सुकुरा ने सूंघने की क्षमता वाली टेलीविजन स्क्रीन इजाद की है। अपने साथियों की मदद से उन्हें ऐसी एलसीडी स्क्रीन बनाने में कामयाबी मिली है जिसमें जिस स्थान पर कोई भी भोज्य पदार्थ जैसे कॉफी दिखाया जाएगा, ठीक उसी स्थान से उस कॉफी की खुशबू भी आएगी। ये तकनीक हवा की उन तरंगों की मदद से काम करती है जो स्क्रीन की सतह पर उस हिस्से के पंखे चलने से उठती हैं। फिर यह महक उतनी ही तीव्रता से और हवा की दिशा में आगे बढ़ती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सुगंध इतने हौले से उठती है कि लोगों को यह भ्रम होता है कि यह असल में इस डिजिटल स्क्रीन पर दिखाए फिल्म से ही आ रही है। हालांकि मौजूदा प्रणाली में एक समय में एक ही खुशबू स्क्रीन से उठती है, लेकिन मतसुकुरा का कहना है कि अगली कड़ी में एक कार्टिरेज ऐसी डाली जाएगी जो प्रिंटरों के लिए इस्तेमाल होती है। इसके मदद से एक के बाद एक खुशबुओं का बदलना और सहज हो जाएगा। मतसुकुरा का कहना है कि इसका इस्तेमाल विज्ञापनों और संग्रहालयों की प्रदर्शनी के लिए भी किया जा सकता है। पिछले महीने इस स्क्रीन को फ्लोरिडा के ओरलैंडो की आइईईई वर्चुअल रीयालिटी कांफ्रेंस में प्रदर्शित किया गया था।


  2. 0 comments:

    Post a Comment

    Thankes

Powered byKuchKhasKhabar.com