Rss Feed
Story (104) जानकारी (41) वेबसाइड (38) टेक्नॉलोजी (36) article (28) Hindi Quotes (21) अजब-गजब (20) इंटरनेट (16) कविता (16) अजब हैं लोग (15) तकनीक (14) समाचार (14) कहानी Story (12) नॉलेज डेस्क (11) Computer (9) ऐप (9) Facebook (6) ई-मेल (6) करियर खबरें (6) A.T.M (5) बॉलीवुड और मनोरंजन ... (5) Mobile (4) एक कथा (4) पासवर्ड (4) paytm.com (3) अनमोल वचन (3) अवसर (3) पंजाब बिशाखी बम्पर ने मेरी सिस्टर को बी दीया crorepati बनने का मोका . (3) माँ (3) helpchat.in (2) कुछ मेरे बारे में (2) जाली नोट क्‍या है ? (2) जीमेल (2) जुगाड़ (2) प्रेम कहानी (2) व्हॉट्सऐप (2) व्हॉट्सेएप (2) सॉफ्टवेर (2) "ॐ नमो शिवाय! (1) (PF) को ऑनलाइन ट्रांसफर (1) Mobile Hacking (1) Munish Garg (1) Recharges (1) Satish Kaul (1) SecurityKISS (1) Technical Guruji (1) app (1) e (1) olacabs.com (1) olamoney.com (1) oxigen.com (1) shopclues.com/ (1) yahoo.in (1) अशोक सलूजा जी (1) कुमार विश्वास ... (1) कैटरिंग (1) खुशवन्त सिंह (1) गूगल अर्थ (1) ड्रग साइट (1) फ्री में इस्तेमाल (1) बराक ओबामा (1) राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला (1) रिलायंस कम्यूनिकेशन (1) रूपये (1) रेडक्रॉस संस्था (1) लिखिए अपनी भाषा में (1) वोटर आईडी कार्ड (1) वोडाफोन (1)

लिखिए अपनी भाषा में



  1. ट्रेन में सफर करते हुए इंटरनेट के जरिए जुड़ा रह पाना जल्द ही बिना डाटा कार्ड के भी संभव होगा। ऐसे में रास्ते में किसी जगह इंटरनेट कनेक्टिविटी के टूटने का डर भी खत्म हो जाएगा। इसके लिए रेलवे की बहुप्रतीक्षित योजना को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हरी झंडी दे दी है। 

    इंटरनेट के लिए सैटेलाइट के कू बैंड की फ्रिक्वेंसी के इस्तेमाल की इजाजत इसरो ने दे दी है। यह पहला मौका होगा जब जब चलती ट्रेन में भी इंटरनेट का मजा सैटेलाइट के जरिए ले सकेंगे।

    कैसे काम करेगा ट्रेन में इंटरनेट इस काम को मुंबई की एक कंपनी अंजाम देगी। इसके तहत एक एंटीना ट्रेन के इंजन के पास लगाया जाएगा और ट्रेन के डिब्बों को वाई-फाई के जरिए जोड़ा जाएगा। इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को मोबाइल पर एक पासवर्ड दिया जाएगा।
    टीटीई से एक नंबर लेकर उस पर डायल करने से यह पासवर्ड हासिल किया जा सकेगा। इस पासवर्ड का उपयोग कर यात्री अपने लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल पर इंटरनेट को शुरू कर सकते हैं।
    रेलवे ने पहले भी चलती ट्रेन में इंटरनेट की सेवा मुहैया कराने के लिए यह प्रस्ताव रखा था, लेकिन इसरो से हरी झंडी नहीं मिलने के कारण अभी तक यह संभव नहीं हो पाया है। इंटरनेट के लिए सैटेलाइट की फ्रिक्वेंसी के इस्तेमाल के लिए इसरो से मंजूरी लेना जरूरी है। एक अधिकारी ने बताया कि अब इजाजत मिल चुकी है और जल्द ही योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा
    प्रस्ताव के मुताबिक सबसे पहले ट्रायल के लिए हावड़ा-राजधानी में सैटेलाइट से इंटरनेट के संचालन के लिए अपलिंकिंग की सुविधा दी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि यह एक पायलट प्रोजेक्ट है इसलिए इसमें किसी भी यात्री से इंटरनेट के लिए शुल्क नहीं लिया जाएगा।

    रेलवे ने हावड़ा राजधानी में इंटरनेट के इस प्रोजेक्ट के लिए 6.30 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस काम को मुंबई की एक कंपनी अंजाम देगी। इसके तहत एक एंटीना ट्रेन के इंजन के पास लगाया जाएगा और ट्रेन के डिब्बों को वाई-फाई के जरिए जोड़ा जाएगा। इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को मोबाइल पर एक पासवर्ड दिया जाएगा।

    टीटीई से एक नंबर लेकर उस पर डायल करने से यह पासवर्ड हासिल किया जा सकेगा। इस पासवर्ड का उपयोग कर यात्री अपने लैपटॉप, टैबलेट या मोबाइल पर इंटरनेट को शुरू कर सकते हैं। यदि पायलट प्रोजेक्ट सफल रहता है तो अन्य टे्रनों को भी इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए सैटेलाइट से जोड़ा जाएगा।

    kuchkhaskhabar@gmail.com

  2. 0 comments:

    Post a Comment

    Thankes

Powered byKuchKhasKhabar.com